लेकिन अधिकांश शाकाहारी इसे नहीं खाते हैं, इसलिए कुछ अन्य चीजें हैं जो आप शाकाहारियों के लिए प्रोटीन कोटा पूरा करने के लिए खा सकते हैं, आपको इस जानकारी के बारे में भी जानना होगा कि अंडे की तुलना में अधिक प्रोटीन है।

 1 दाल पकाने से पहले उसे पकाने से पहले पकाने की जरूरत होती है और इन्हें खाने से आपका शरीर बहुत जल्दी मजबूत हो जाएगा।

 2 कद्दू के बीज: कद्दू आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन इसके बीज आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। यह पुरुषों के लिए बहुत अच्छा करता है। लगभग 30 ग्राम कद्दू के बीज में 8 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है।

 3 सफेद चने: एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, आधा कप सफेद चने में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है, आप इसे कई तरह से खा सकते हैं जैसे सफेद चना सलाद या सूप।

 4 बादाम मक्खन: बादाम मक्खन भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। 2 बड़े चम्मच बादाम मक्खन में 7 ग्राम प्रोटीन होता है। व्यायाम करने से पहले बहुत सारी ऊर्जा होती है, आप इसे घर पर भी बना सकते हैं, जिसके लिए आप बादाम बना सकते हैं। ब्लेंडर के अलावा, आप दालचीनी, जायफल, वेनिला और करी के साथ मिश्रण कर सकते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे का विज्ञान क्या है? कई विशेषज्ञ कहते हैं कि हम सभी पांच तत्वों से बने हैं, जिन्हें जीवन ऊर्जा के रूप में भी जाना जाता है। ये पांच तत्व हमारे हाथ में हैं। इन तत्वों में कोई भी असंतुलन बीमारी का कारण बन सकता है। हाथ से खाना खाने से शरीर स्वस्थ रहने की क्षमता विकसित करता है। इसलिए, जब हम भोजन करते हैं, हम इन सभी तत्वों को मिलाते हैं ताकि भोजन अधिक ऊर्जावान हो जाए और यह स्वस्थ होकर हमारी ऊर्जा को संतुलित करता है।

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